फेसबुक ID ब्लॉक होने से कैसे बचाये ~ ѕєє мσяє ѕтσяу

[ad_1]

दोस्‍तो हम में सेे कई लोगों की यह समस्‍या आती हैै कि फेसबुक हमारी आईडी ब्‍लॉक कर देेता हैै। एक बार अगर फेेसबुक नें ID ब्‍लॉक कर दी तो दोबारा उसे अनब्‍लॉक करवाना मुश्किल होता हैै। आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगें कि अाखिर फेसबुक हमारी आईडी ब्‍लॉक क्‍यों करता हैै। आइये जानते हैं।

1- दोस्‍तो फेसबुक की एक पॉलिसी है जिसके तहत हम फेसबुक पर फर्जी अकाउण्‍टस नही बना सकते। फेसबुक हमे रीकमाण्‍ड करता है कि हम अपना वास्तिवक नाम ही फेसबुक प्रोफाइल पर लगाऐं। लेकिन आप लोग कहोगे कि फेसबुक को कैैसे पता कि हम फर्जी नाम से आई डी चला रहे हैं तो आपको बता दूॅ कि शुरूआत में फेसबुक को पता नही चलता कि आप फर्जी अकाउण्‍टस चला रहे हैं लेकिन धीरे धीरे आपकी गतिविधियों से फेसबुक की ट्रैैकिंग टीम यह जान लेती है कि आप फर्जी अकाउण्‍टस चला रहे हो और फिर वो आपका अकाउण्‍ट ब्‍लॉक कर देती हैै।

2- फेसबुक की दूसरी पा‍ॅॅलिसी यह है कि आप सिर्फ उन्‍ही लोगों को फ्रेण्‍ड रिक्‍वेस्‍ट भेज सकते हो जिन्‍हे आप रियल लाइफ में भी जानते हो। यहॉ सबसे बडा ख्‍ातरा होता है। क्‍योंकि हम भारतीय फेसबुक पर किसी को भी फ्रेन्‍ड रिक्‍वेस्‍ट भेज देते हैं। इस बात का पता फेसबुक चुुटकियों में लगा लेती हैै। होता कुछ यू हैं कि जब आप धडाधड फ्रेन्‍ड रिक्‍वेस्‍ट भेजते हो तो फेसबुक कुछ फेक अकाण्‍उट जनरेट करके आपके बीच रख देता हैै। जो वास्‍तव में किसी के नही होतेे। और आप उनपर भी फ्रेेण्‍ड रिक्‍वेस्‍ट भेज देेते हो। तो फेसबुक को लगता है कि आप फेसबुक की पॉलिसी को तोड रहे हो। इसके अलावा जब आप धडाधड फेसबुक पर फ्रेन्‍ड रिक्‍वेस्‍ट भेजते हो तो फेसबुक यह भी समझता हैै कि कोई रोबोट या सॉफ्टवेयर के जरिये ऐसा कर रहे हैै और उस आईडी को तुरन्‍त ब्‍लॉक कर देेती हैै।

3- फेसबुक में एक विकल्‍प है रिपोर्ट करनें का। जी हॉ अगर आपको किसी अकाउण्‍ट से कोई आपत्ति है तो आप उसकी रिपोर्ट फेसबुक में कर सकते हो। और फेसबुक उस पर एक्‍शन ले लेता है। इसलिये फेसबुक पर ऐसी कोई भी सामग्री न डालें या ऐसा कोई काम न करें जिससे किसी को कोई अापत्ति हो।

4- कोई भी ऐसा लिंक शेयर न करें जो कि फेसबुक नें बैन कर रखा हो या फिर फ्रॉड लिंक हो। अगर आप एेेसा करते हो तो भी फेसबुक आपकी आईडी बन्‍द कर सकता हैै।

5- समान पोस्‍ट दोहरानें से बचें। यदि आप CHAMPCASH या किसी और बिजनिस का प्रचार कर रहे हो तो ध्‍यान रखें। एक सी पोस्‍ट ही हर बार कॉपी पेस्‍ट न करें। इससे ब्‍लॉक होनें का ख्‍ातरा बढ जाता हैै। अगर आप अलग अलग ग्रुप मे पोस्टिंंग कर रहे हैै तो हर 10 ग्रु्प में पो‍स्‍ट करनेंं के बाद मैटर बदल दें।

6-  ध्‍यान रखें लगातार किसी को फ्रेन्‍ड रिक्‍वेस्‍ट न भेजें और न ही एक ही दिन में बहुत सारें ग्रुप ज्‍वाइन करें। इससे फेसबुक का सॉफ्टवेयर भ्रमित होकर आपको रोबोट समझ लेेता हैै और आपकी आई डी बंद कर देता है।

दोस्तों इन बातों का ध्यान रखे और अपनी Facebook ID ब्लाक होने से बचाएं।

**********


[ad_2]

Leave a Comment