Success Story of Brian Acton (co-founder of Whastapp) ~ ѕєє мσяє ѕтσяу

[ad_1]



       इस दुनिया में असंभव कुछ भी नहीं, हम वो सब कर सकते हैं, जो हम सोच सकते हैं, और हम वो सब सोच सकते हैं, जो आज तक हमने कभी सोचा नहीं।




     दोस्तों ये पंक्तियाँ उस शख्स के जीवन पर सटीक बैठती हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं। ब्रायन ऐक्टन (Brian Acton) ये नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा।
अगर नहीं भी सुना तो कोई बात नहीं आज तो सुन ही लिया, और मैं उम्मीद करता हूँ, कि आज इस आर्टिकल को पढ़कर शायद ही इनका नाम दोबारा हमें आपको या किसी और को याद दिलाना पड़े।

      

आज सभी के पास Android फोन हैं, और WhatsApp जो कि एक ऐसी अप्लीकेशन है, जो आज के समय में शायद ही किसी शख्स के फ़ोन में ना हो। कुछ लोगों को Android फ़ोन की जरुरत नहीं होती, लेकिन वह फिर भी केवल WhatsApp चलाने के लिए Android फ़ोन खरीदते हैं। हम दिनभर WhatsApp पर लोगो से बात करते हैं। दोस्तों के साथ अपनेे Images, Audios, Videos शेयर करते हैं, पर हम WhatsApp का इतिहास नहीं जानते।



       आज मैं आपको आपके फोन में यूज़ होने वाली सबसे बड़ी अप्लीकेशन WhatsApp का इतिहास बताऊंगा।


       ब्रायन ऐक्टन (Brian Acton) जो कि आज सभी के Android फोन में यूज़ होने वाली WhatsApp अप्लीकेशन के co-founder हैं, आज से लगभग 7 साल पहले 2009 में Facebook में Job के लिए गए थे। उनका सपना था कि वो Facebook में Job करें, परन्तु Facebook ने उन्हें Job पर नहीं रखा, और रिजेक्ट कर दिए। ब्रायन ऐक्टन (Brian Acton) इससे बहुत दुखी हुए, परन्तु उन्होंने हार नहीं मानी और Job के लिए Twitter पर अप्लाई किया, परन्तु यहाँ भी उन्हें निराशा ही मिली, और उन्हें Twitter ने भी रिजेक्ट कर दिया।


See also:– घर बैठे ₹ कमाएं बिना किसी इन्वेस्टमेंट के


       आज के समय में अगर किसी को एक ही बार किसी कम्पनी से रिजेक्ट कर दिया जाता है, तो या तो वह कुछ गलत कदम उठा लेता है, या फिर अपनी खुद की योग्यता और काबिलियत पर शक करने लगता है। आज लोग अपने को एक जगह से रिजेक्ट होता देख, खुद को बहुत निराश और हताश कर लेते हैं। ब्रायन ऐक्टन (Brian Acton) ने ऐसा कुछ नहीं किया। वो उठे और फिर से एक नयी आशा के साथ उन्होंने एक नयी शुरुआत की। उन्होंने खुद और अपने दोस्त के साथ मिलकर दिन रात मेहनत की, और अपने बुलंद हौसले और इरादों के दम पर WhatsApp को बना डाला। वो WhatsApp जिससे आज पूरी दुनिया जुडी हुई हैं।


       अब 5 साल बाद उसी Facebook ने जिसने 7 साल पहले ब्रायन ऐक्टन (Brian Acton) को अपने यहाँ Job पर भी नहीं रखा था, उसी Facebook ने उनकी बनी अप्लीकेशन WhatsApp को 19 बिलियन डॉलर (1 लाख करोड़ ₹ से अधिक) में ख़रीदा। ब्रायन ऐक्टन (Brian Acton) जिस कंपनी में नौकरी मांगने गए थे, आज वो उसी कंपनी के शेयर होल्डर बन गये।


See also :– फेसबुक ID ब्लॉक होने से कैसे बचाएं


       दोस्तों इसे कहते हैं आत्मविश्वास। जिस कंपनी में वो एक छोटी सी नौकरी माँगने गए थे, उसी कंपनी ने उनकी बनी अप्लीकेशन WhatsApp को खरीदने के लिए 19 बिलियन डॉलर दिए। जो आज तक की सबसे बड़ी डील मानी गयी है। जिस कंपनी में Job करने का उनका सपना था, वो उसी कंपनी में शेयर होल्डर बन गये।


       दोस्तों आपकी सफलता आपकी सोच पर निर्भर करती हैं। आप अपनी एक असफलता से दुखी होकर अपनी ज़िन्दगी को खत्म कर लेते हैं, या अपनी उसी असफलता से मिले दुःख को अपनी ताकत बनाकर फिर से नई उम्मीद के साथ पुनः अपनी सफलता के लिए प्रयास करने लग जाते हैं। आप अपनी एक असफलता से थककर बैठ जाते हैं, या अपनी उस असफलता से अपने को पहले से भी अधिक मजबूत बनाते हैं। दोस्तों अपने अंदर छुपी क्षमता को पहचानिये और एक नयी ऊर्जा के साथ उठ खड़े होइए आप जरूर सफल होंगे।

********************

Success नौ बार गिर जाने के बाद भी दस वी बार उठने में है।

_______जॉन बॉन जोवी


Folow us on social media

|Facebook|
Twitter|Google+|




Recent posts:-
==> संघर्ष से ही मिलती है सफलता


==> Beauty and the Beast (in Hindi)


==> पेड़ का रहस्य


==> The secret of Success (in Hindi)


==> Best lines (must Read)



नयी कहानियाँ सबसे पहले पढ़ने और फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए कृपया हमारा Page जरूर लाइक करें
!!धन्यवाद!!







[ad_2]

Leave a Comment